देशराजनीतिराज्यसंपादकीय

पीएम 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे

भारतीय जनता न्यूज़  

प्रधानमंत्री वाशिम में लगभग 23,300 करोड़ रुपये की कृषि और पशुपालन क्षेत्र से संबंधित विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे

बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाते हुए, पीएम बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

परियोजनाओं का मुख्य फोकस: क्षेत्र में शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देना

प्रधानमंत्री मुंबई मेट्रो लाइन 3 चरण-1 के आरे जेवीएलआर से बीकेसी खंड का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना और एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नवी मुंबई हवाईअड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) परियोजना की आधारशिला रखेंगे 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। वह वाशिम जाएंगे और सुबह करीब 11:15 बजे पोहरादेवी स्थित जगदंबा माता मंदिर में दर्शन करेंगे। वह वाशिम में संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर भी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद करीब साढ़े 11 बजे प्रधानमंत्री बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाते हुए बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे वह कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ रुपये की कई पहलों की शुरुआत करेंगे. शाम करीब 4 बजे प्रधानमंत्री ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद शाम करीब 6 बजे बीकेसी मेट्रो स्टेशन से वह बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वह बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशनों के बीच मेट्रो में यात्रा भी करेंगे।

वाशिम में पीएम

किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधान मंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे। 18वीं किस्त जारी होने के साथ, पीएम-किसान के तहत किसानों को जारी की गई कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये होगी। इसके अलावा, प्रधान मंत्री नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की 5वीं किस्त भी लॉन्च करेंगे, जिसमें लगभग 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रमुख परियोजनाओं में कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां, कोल्ड स्टोरेज परियोजनाएं, फसल कटाई के बाद प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी लिंग-सॉर्टेड वीर्य प्रौद्योगिकी का शुभारंभ करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों के लिए किफायती मूल्य पर सेक्स सॉर्टेड वीर्य की उपलब्धता बढ़ाना और प्रति खुराक लागत लगभग 200 रुपये कम करना है। एकीकृत जीनोमिक चिप, स्वदेशी मवेशियों के लिए GAUCHIP और भैंसों के लिए MAHISHCHIP को जीनोटाइपिंग सेवाओं के साथ विकसित किया गया है। जीनोमिक चयन के कार्यान्वयन से, कम उम्र में युवा उच्च गुणवत्ता वाले बैलों की पहचान की जा सकती है।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना – 2.0 के तहत पूरे महाराष्ट्र में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्क समर्पित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लाभार्थियों को सम्मानित भी करेंगे।

ठाणे में पीएम

क्षेत्र में शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख प्रयास के रूप में, प्रधान मंत्री प्रमुख मेट्रो और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 14,120 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन – 3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस सेक्शन में 10 स्टेशन होंगे, जिनमें से 9 भूमिगत होंगे। मुंबई मेट्रो लाइन – 3 एक प्रमुख सार्वजनिक परिवहन परियोजना है जो मुंबई शहर और उपनगरों के बीच आवागमन में सुधार करेगी। पूरी तरह से चालू लाइन-3 से प्रतिदिन लगभग 12 लाख यात्रियों को सेवा मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री करीब 12,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे. परियोजना की कुल लंबाई 29 किमी है जिसमें 20 एलिवेटेड और 2 भूमिगत स्टेशन हैं। यह महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना महाराष्ट्र के एक प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र, ठाणे की बढ़ती परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

प्रधानमंत्री छेदा नगर से आनंद नगर, ठाणे तक लगभग 3,310 करोड़ रुपये की लागत वाले एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना दक्षिण मुंबई से ठाणे तक निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री लगभग 2,550 करोड़ रुपये की नवी मुंबई हवाईअड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) परियोजना के चरण -1 की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना में प्रमुख मुख्य सड़कों, पुलों, फ्लाईओवरों, अंडरपासों और एकीकृत उपयोगिता बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

प्रधानमंत्री करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ठाणे नगर निगम की आधारशिला भी रखेंगे. ठाणे नगर निगम की ऊंची प्रशासनिक इमारत एक केंद्र में स्थित इमारत में अधिकांश नगर निगम कार्यालयों को समायोजित करके ठाणे के नागरिकों को लाभ प्रदान करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×