देशराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री ने श्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

भारतीय जनता न्यूज़

“देश के जवान, किसान और स्वाभिमान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।”

 

लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे, जो 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 को अपनी मृत्यु तक कार्यरत रहे। 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, उत्तर प्रदेश में जन्मे शास्त्रीजी एक सच्चे गांधीवादी थे, जो सादगी का जीवन जीते थे और गरीबों की सेवा के लिए खुद को समर्पित कर देते थे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
शास्त्रीजी के पिता, मुंशी शारदा प्रसाद श्रीवास्तव, एक स्कूल शिक्षक थे, और उनकी माँ, रामदुलारी ने उनके प्रारंभिक जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कम उम्र में अपने पिता को खोने के बाद, शास्त्रीजी का पालन-पोषण उनकी माँ और नाना ने मिर्ज़ापुर में किया। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा मिर्ज़ापुर में पूरी की और बाद में वाराणसी के हरिश्चंद्र हाई स्कूल और काशी विद्यापीठ में पढ़ाई की।

राजनीतिक कैरियर
शास्त्रीजी का राजनीति में प्रवेश भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भागीदारी से हुआ। उन्होंने असहयोग आंदोलन (1921), दांडी मार्च (1930) और भारत छोड़ो आंदोलन (1942) जैसे महत्वपूर्ण आंदोलनों में भाग लिया। उनके नेतृत्व कौशल और उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता ने उन्हें पहचान दिलाई और वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक प्रमुख व्यक्ति बन गए।

प्रधानमंत्रित्व काल
जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, शास्त्रीजी उनके उत्तराधिकारी के रूप में प्रधान मंत्री बने। उनके कार्यकाल के दौरान, भारत को 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का सामना करना पड़ा। इस संकट के दौरान शास्त्रीजी के नेतृत्व ने उन्हें व्यापक सम्मान दिलाया और भारत विजयी हुआ। दुखद बात यह है कि उनका जीवन तब समाप्त हो गया जब पाकिस्तान के साथ ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही घंटों बाद 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई।

परंपरा
शास्त्रीजी की विरासत को उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिए याद किया जाता है। उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उनकी जयंती, 2 अक्टूबर, को शास्त्री जयंती के रूप में मनाया जाता है, और उनकी मृत्यु तिथि, 11 जनवरी, को लाल बहादुर शास्त्री स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×