HaridwarUTTRAKHANDदेश

योग मंडल द्वारा योग सप्ताह का आयोजन

भेल सेक्टर 3 स्वर्ण जयंती पार्क में योग सप्ताह का आयोजन

भारतीय जनता न्यूज़
हरिद्वार न्यूज़

आज 16 जून 2024 को प्रातः 5:30 से 6:30 1 घंटे का योग शिविर का आयोजन भेल योग मंडल द्वारा सेक्टर 3 स्वर्ण जयंती पार्क में आयोजित किया गया जिसका आज 16 जून को प्रारंभ होकर 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समापन होगा क्योंकि आज से शुरू होकर 21 जून तक प्रातः 5:30 से 6:30 प्रतिदिन चलेगा इसमें उपस्थित स्वामी जी द्वारा योग प्राणायाम ध्यान तीनों क्रियाएं कराई गई और लोगों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया यह आयोजन प्रतिवर्ष पिछले 20-25 सालों से आयोजित किया जाता है

योग

योग एक प्राचीन व्यायाम और स्वास्थ्य अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। योग एक शारीरिक गतिविधि है जो आपके शरीर की ताकत और लचीलेपन को बढ़ाने पर केंद्रित है। आप इसे अलग-अलग मुद्राओं में जाकर करते हैं। योग में शांत श्वास तकनीक, माइंडफुलनेस और ध्यान शामिल है जो आपकी भलाई को बेहतर बनाने में मदद करता है।

एक पूर्ण योग सत्र पूरे शरीर की कसरत है जो सभी फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त है। योग के विभिन्न प्रकार हैं जिनमें हल्के से लेकर मजबूत आसन तक शामिल हैं। योग की सबसे लोकप्रिय शैलियाँ हठ, बिक्रम, अयंगर और विन्यास हैं। आसन योग में एक मुद्रा का नाम है। आप लेटकर, खड़े होकर, बैठकर या उल्टा होकर आसन करते हैं।

मुद्रा, शक्ति और जोड़ों का दर्द – लगातार योग और पिलेट्स अभ्यास आपके शरीर की MUDRA KO बेहतर बनाता है। अच्छी मुद्रा PEETH ARD , मांसपेशियों में दर्द और अन्य दर्द को रोकने में मदद करती है। पिलेट्स आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो गिरने जैसी चोटों से बचाने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य – योग और पिलेट्स आपके मूड को बेहतर बनाने, आपको आराम महसूस कराने और ध्यान केंद्रित रखने में मदद करने के लिए माइंडफुलनेस और अनोखी श्वास तकनीकों को बढ़ावा देते हैं। माइंडफुलनेस और विश्राम अवसाद और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार का हिस्सा बन सकते हैं। आप मानसिक स्वास्थ्य कल्याण योजना में योग को शामिल कर सकते हैं। इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

अस्थमा – योग अभ्यास में इस्तेमाल किए जाने वाले श्वास व्यायाम से आप अपनी सांसों के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं। कुछ लोगों को अपने अस्थमा के लक्षणों को प्रबंधित करने में यह मददगार लगता है।

चोट से उबरना – पिलेट्स में उन मूव्स को दोहराने पर ज़ोर दिया जाता है जो आपके आसन को सही करते हैं और आपके शरीर को संरेखित करते हैं। सही तकनीक पर यह ध्यान CHOT SE UBARNE  के दौरान मांसपेशियों की कमज़ोरी से निपटने में मदद करता है । अगर आप चोट से उबर रहे हैं तो अपने प्रशिक्षक को बताएं। वे आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और क्षमताओं के अनुरूप मूव्स को अनुकूलित कर सकते हैं।

अगर आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत और टोन करना चाहते हैं तो पिलेट्स फायदेमंद है। पिलेट्स आपको सही संरेखण विकसित करके और ताकत में सुधार करके अन्य खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, आप यह भी पा सकते हैं कि पिलेट्स साइकिल चलाने या तैराकी जैसे एरोबिक खेलों में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

अगर आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत और टोन करना चाहते हैं तो पिलेट्स फायदेमंद है। पिलेट्स आपको सही संरेखण विकसित करके और ताकत में सुधार करके अन्य खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, आप यह भी पा सकते हैं कि पिलेट्स साइकिल चलाने या तैराकी जैसे एरोबिक खेलों में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×